आमा हल्दी के उपयोग और इसके फायदे

आमा हल्दी के उपयोग और इसके फायदे: आमा हल्दी मानव शारीर के लिए बहुत फायदे मन होती है, यह एंटी फंगस, एंटी बैक्टीरिया के साथ एंटी ओक्सिडेंट के गुडो से भरा हुआ होता है. कहा जाये तो यह हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसे हमे रोज़ इस्तेमाल करना चाहिए.

आमा हल्दी के उपयोग और इसके फायदे

आमा हल्दी के उपयोग और इसके फायदे

जोड़ो के दर्द के लिए

अगर आपकी उम्र हो गयी है मतलब अब आपकी उम्र ४० से आगे हो चुकी है और आप जोड़ो के दर्द से परेशां रहते है तो आपको आमा हल्दी को दूध में मिलकर पीना चाहिए इससे आपके जोड़ो के दर्द जल्द हो ख़तम हो जायेंगा.

सर्दी के लिए

अगर आपको लगातार सर्दी होती रहती है और आप दावा ले ले कर परेशान हो चुके है, तो आप आमा हल्दी का उपयोग कर के देखिये शायद यह आपके लिए फायदेमन्द हो, इसे आप दूध में मिला कर पीजिये आपकी सर्दी जल्द ही ख़तम हो जाएगी.

हड्डियों को देता है ताकत

आमा हल्दी के उपयोग और इसके फायदे

आमा हल्दी हमारी हड्डियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है यह हमारी कमजोर हड्डियों को मजबूत बनती है और हड्डियों में लगी किसी भी प्रकार के चोट को जल्द ही ठीक करती है. इसके लिए भी आप इसे दूध में मिला कर सेवन करें.

त्वचा के लिए

अगर आप दाग धब्बे, मुहासे से परेशां रहते है तो यह भी आपके लिए काफी फायदेमं हैं, इसके लिए आप आमा हल्दी के पावडर में नीबू तथा चदन पावडर को मिला कर पेस्ट बना ले और लगाये आपको इससे काफी फायदे मिलेंगे. साथ ही यह आपके चहरे की झुर्रियों को भी कम करने में आपकी मदद करेगी.

दांतों के लिए

आम हल्दी दांतों के लिए काफी फायदेमंद होता है अगर आपको किसी तरह के दन्त की समस्या है तो आप इससे मंजन की तरह इस्तेमाल कर सकतें है, आपको आपकी समस्या से काफी राहत मिलेगा.

नोट: आप इसका उपयोग करने से पहले एक बार की जानकर या चिकत्सीय सलाहकार से अवश्य सलाह लेले.

यह भी पढ़ें: फूलगोभी में कौन सा विटामिन पाया जाता है

अंत में

आपको यह लेख आमा हल्दी के उपयोग और इसके फायदे कैसा लगा कृपया हमे कमेंट कर ज़रूर बताये

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top