German Shepherd Ko Kya Khilaye | जर्मन शेफर्ड को क्या खिलाना चाहिए

German Shepherd के लिए कुछ वंशानुगत स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए, उन्हें उच्च गुणवत्ता वाला आहार खिलाएं। यहां और जानें.

German Shepherd क्या खाते हैं?

German Shepherd

German Shepherd विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थ खाते हैं, हालांकि उनके बड़े आकार और काम करने वाले कुत्ते के इतिहास के कारण, उन्हें कुछ आहार मानकों की आवश्यकता होती है। आपको अपने German Shepherd को उच्च गुणवत्ता, प्रोटीन युक्त आहार जैसे इंस्टिंक्ट डक डॉग फूड, टर्डकेन डॉग फूड या मेरिक लिल ‘प्लेट्स चिकन और मीठे आलू खिलाना चाहिए जिसमें आवश्यक विटामिन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, खनिज और फैटी एसिड होते हैं।

प्रोटीन की इष्टतम मात्रा 18%-22% है, जिसका कुल दैनिक कैलोरी स्तर 1,200 से 2,100 प्रति दिन है (कुत्ते की गतिविधि स्तर, उम्र, स्वास्थ्य, आदि के आधार पर)। नीचे दिए गए अनुभागों में German Shepherd के लिए विशिष्ट आहार आवश्यकताओं के बारे में अधिक जानें।

German Shepherd कुत्ता उच्च ऊर्जा स्तर और हार्दिक भूख वाला एक मांसल कामकाजी कुत्ता है। मोटापे को रोकने और नस्ल में होने वाली कुछ वंशानुगत स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में मदद के लिए, अपने कुत्ते को भरपूर व्यायाम दें और उन्हें उच्च गुणवत्ता वाला आहार खिलाएं।

ऐसे अवयवों की तलाश करें जो स्वस्थ कोट बनाए रखने में मदद करते हैं और पचाने में आसान होते हैं। इससे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल गड़बड़ी को रोकने में मदद मिलेगी और यह सुनिश्चित होगा कि आपका German Shepherd कुत्ता Food में विटामिन और खनिजों को ठीक से चयापचय करता है।

German Shepherd की दैनिक कैलोरी आवश्यकताएँ

German Shepherd कुत्ते बड़े कुत्ते होते हैं, जिनका वजन आमतौर पर 60 से 90 पाउंड के बीच होता है। राष्ट्रीय अकादमियों के राष्ट्रीय अनुसंधान परिषद का कहना है कि इस वजन सीमा में निष्क्रिय या वृद्ध कुत्तों को प्रति दिन 1,272 और 1,540 कैलोरी के बीच की आवश्यकता होती है, जबकि सक्रिय कुत्तों को प्रति दिन 1,740 और 2,100 कैलोरी के बीच की आवश्यकता होती है।

एक सक्रिय कुत्ते की कैलोरी आवश्यकताओं के अनुसार अपने उच्च ऊर्जा वाले German Shepherd कुत्ते को खिलाएं। German Shepherd कुत्ते जो गठिया या हिप डिसप्लेसिया जैसी वंशानुगत स्थितियों के कारण कम सक्रिय हो जाते हैं, उन्हें कम कैलोरी वाले आहार से लाभ होगा जो दर्दनाक जोड़ों पर दबाव डालने से बचने के लिए कुत्ते के वजन को कम रखता है।

प्रोटीन और विकास

वाणिज्यिक कुत्ते के खाद्य पदार्थ जैसे कि पुरीना प्रो प्लान सेवर लैम्ब या पुरीना बियॉन्ड सिम्पली 9 रेंच रेज्ड लैम्ब, जिसे एसोसिएशन ऑफ अमेरिकन फीड कंट्रोल ऑफिशियल्स मानकों को पूरा करने के रूप में लेबल किया गया है, आपके German Shepherd कुत्ते की बुनियादी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करेंगे।

इन खाद्य पदार्थों में वयस्क कुत्तों के लिए कम से कम 18 प्रतिशत प्रोटीन और 5 प्रतिशत वसा होती है, या बढ़ते पिल्लों या स्तनपान कराने वाली माताओं के लिए 22 प्रतिशत प्रोटीन और 8 प्रतिशत वसा होती है।

अधिकांश अन्य कुत्तों की नस्लों के विपरीत, जिन्हें 1 वर्ष की आयु तक Puppy-विशिष्ट कुत्ते का Food दिया जाता है, जर्मन चरवाहों को अक्सर उनके पहले 6 महीनों के लिए केवल Puppy Food खिलाया जाता है। बड़े कुत्तों की नस्लों में बहुत तेजी से विकास को रोकने के लिए वयस्क आहार पर जल्दी स्विच करने की सिफारिश की जाती है, जिससे हड्डी और जोड़ों की समस्याएं हो सकती हैं। हालाँकि, बड़ी नस्लों के लिए विशेष रूप से लेबल किए गए Puppy खाद्य पदार्थ हैं जो इन मुद्दों को संबोधित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

सामग्री

आपके कुत्ते के Food में प्राथमिक घटक संपूर्ण मांस प्रोटीन जैसे चिकन, मछली या बीफ़ होना चाहिए। अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन के अनुसार, कुत्ते के Food में सामग्री को वजन के अनुसार घटते क्रम में सूचीबद्ध किया गया है। पहले सूचीबद्ध सामग्री में प्रोटीन के स्रोत होने चाहिए, उसके बाद कार्बोहाइड्रेट, अनाज, वसा और सब्जियाँ होनी चाहिए। जौ, चावल और रोल्ड ओट्स अनाज और कार्बोहाइड्रेट के आसानी से पचने योग्य स्रोत हैं, जबकि मक्का, गेहूं या सोया पचाने में कम आसान होते हैं।

जिन खाद्य पदार्थों में वनस्पति और मछली का तेल होता है, वे आपके German Shepherd के कोट को चमकदार बनाए रखने के लिए स्वस्थ वसा और ओमेगा -3 फैटी एसिड प्रदान करते हैं। कार्बोहाइड्रेट और वसा इस सक्रिय नस्ल के लिए आवश्यक ऊर्जा प्रदान करते हैं।

विटामिन ई या विटामिन सी जैसे प्राकृतिक परिरक्षक सिंथेटिक खाद्य परिरक्षकों जैसे ब्यूटाइलेटेड हाइड्रॉक्सीनिसोल, ब्यूटाइलेटेड हाइड्रॉक्सीटोल्यूइन और एथोक्सीक्विन के लिए बेहतर हो सकते हैं। एफडीए के अनुसार, ये सिंथेटिक परिरक्षक विवादास्पद हैं और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

मोटापा

उचित मात्रा में व्यायाम करने पर, आपका German Shepherd फिट और ट्रिम रहना चाहिए। जिन कुत्तों को उनकी आवश्यकता से अधिक Food दिया जाता है, या जिन्हें आवश्यक व्यायाम नहीं मिलता है, वे मोटे हो सकते हैं।

यदि आप अपने कुत्ते की पसलियों को महसूस नहीं कर सकते हैं, तो कुत्ते का वजन अधिक है। अपने कुत्ते के वजन को नियंत्रित करने के लिए सर्वोत्तम आहार के बारे में अपने पशुचिकित्सक से परामर्श लें। German Shepherd कुत्ते गठिया, कोहनी डिस्प्लेसिया और हिप डिस्प्लेसिया जैसी स्थितियों से ग्रस्त हैं।

यदि कुत्ते को अधिक वजन होने दिया जाए तो ये स्थितियां और खराब हो सकती हैं। अतिरिक्त वजन कुत्ते के जोड़ों पर दबाव डालता है, जिससे गतिशीलता कम हो जाती है। अपने कुत्ते को भूखा महसूस कराए बिना उसके कैलोरी सेवन को कम करने के लिए, अपने कुत्ते के नियमित Food में छोटे हिस्से में गाजर, हरी बीन्स या शकरकंद जैसी स्वस्थ सब्जियाँ शामिल करें। सब्जियों में अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में कम कैलोरी होती है, और वे कुत्ते को भरा हुआ महसूस कराने के लिए अतिरिक्त फाइबर प्रदान करते हैं।

वजन घटना

कुछ German Shepherd कुत्ते ऐसी स्थितियों से ग्रस्त हो सकते हैं जो उनके Food से पोषक तत्वों के अनुचित अवशोषण का कारण बनते हैं। द मर्क वेटरनरी मैनुअल के अनुसार, इन स्थितियों में एक्सोक्राइन अग्नाशयी अपर्याप्तता (ईपीआई) और छोटी आंत की बीमारी शामिल है, दोनों ही वजन घटाने का कारण बन सकते हैं, भले ही आपका कुत्ता बढ़ी हुई भूख दिखाता हो।

यदि आप देखते हैं कि आपके जर्मन चरवाहे का वजन कम हो गया है लेकिन वह सामान्य रूप से खा रहा है, तो यह देखने के लिए अपने पशुचिकित्सक से परामर्श लें कि क्या इसका कारण कोई स्वास्थ्य स्थिति जैसे ईपीआई, छोटी आंत की बीमारी या कोई अन्य स्वास्थ्य समस्या हो सकती है। है।

इन स्थितियों के उपचार का एक हिस्सा ऐसा आहार है जिसमें फाइबर और वसा कम हो और जिसमें प्राथमिक घटक के रूप में उच्च गुणवत्ता वाले, असामान्य प्रोटीन जैसे वेनिसन या मेमना शामिल हो। ईपीआई या छोटी आंत रोग आहार में चावल या आलू जैसे अत्यधिक सुपाच्य कार्बोहाइड्रेट भी होते हैं। ऐसे आहारों की निगरानी आपके पशुचिकित्सक द्वारा की जानी चाहिए, जो परिणामों की निगरानी करेंगे और निर्धारित करेंगे कि वे आपके German Shepherd कुत्ते के लिए प्रभावी हैं या नहीं।

ब्लोट

German Shepherd कुत्ते बड़े, गहरी छाती वाले कुत्ते होते हैं। वे गैस्ट्रिक डिलेटेशन-वोल्वुलस नामक स्थिति से ग्रस्त हैं, जिसे आमतौर पर ब्लोट के रूप में जाना जाता है। ब्लोट एक चिकित्सीय आपात स्थिति है जिसका पशुचिकित्सक द्वारा उपचार न किए जाने पर तुरंत मृत्यु हो सकती है।

सूजन का कारण अज्ञात है, लेकिन कारकों में Food का तेजी से सेवन और खाने के एक घंटे के भीतर जोरदार व्यायाम शामिल है। जब पेट फूल जाता है तो पेट में गैस भर जाती है और गुब्बारे की तरह फूल जाती है। गैस से भरा पेट अक्सर घूमता रहता है, जिससे पेट और शरीर के अन्य महत्वपूर्ण अंगों में परिसंचरण बाधित होता है, साथ ही गैस के निकलने के सामान्य रास्ते भी अवरुद्ध हो जाते हैं। ब्लोट के लक्षणों में खाने के बाद उल्टी करने की असफल कोशिश, अत्यधिक लार आना, पेट का फूलना, सुस्ती और पतन शामिल हैं। यदि आपको इस स्थिति के लक्षण दिखाई देते हैं, तो अपने कुत्ते को तुरंत पशु चिकित्सक के पास ले जाएं।

सूजन को रोकने में मदद के लिए, अपने German Shepherd कुत्ते के दैनिक राशन को प्रति दिन कम से कम दो Food में विभाजित करें। कुत्ते को ऊंचे बर्तनों से खाना न खिलाएं। मिशिगन के पशु चिकित्सा विशेषज्ञ खाने के तुरंत बाद आपके कुत्ते द्वारा पीने वाले पानी की मात्रा को सीमित करने की सलाह देते हैं। पालतू जानवरों की आपूर्ति की दुकानों में पाए जाने वाले उभरे हुए केंद्र वाले विशेष कटोरे आपके कुत्ते को Food को तेज़ी से निगलने से रोकने में मदद कर सकते हैं, और पेट फूलने के जोखिम को कम कर सकते हैं। Food से एक घंटा पहले या बाद में अपने कुत्ते को व्यायाम कराने से बचें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top